इनोवेशन और विस्तार की बदौलत निजी क्षेत्र का एचडीएफसी बैंक लगातार सातवें साल भारत का सबसे वैल्यूएबल ब्रांड बना है। 2020 में एचडीएफसी बैंक की वैल्यू 20.2 बिलियन डॉलर आंकी गई है। हालांकि, यह पिछले साल के मुकाबले 11 फीसदी कम है। डब्ल्यूपीपी पीएलसी (WPP Plc) और कंटार (Kantar) की ओर से जारी देश के 75 वैल्यूएबल ब्रांड्स की रिपोर्ट में यह बात कही गई है।
टॉप-75 ब्रांड्स की वैल्यू में 6 फीसदी की गिरावट
रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में देश के टॉप 75 ब्रांड्स की वैल्यू 216 बिलियन डॉलर आंकी गई है। हालांकि, वैल्यूएशन में 2019 के मुकाबले 6 फीसदी की गिरावट रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक और ऑटोमोटिव कंपनियों की वैल्यू में गिरावट के कारण ओवरऑल वैल्यूएशन में कमी दर्ज की गई है। ओवरऑल वैल्यूएशन में कमी के बावजूद टॉप-75 ब्रांड्स में से 26 की वैल्यू में बढ़ोतरी हुई है। इस लिस्ट में 5 नए ब्रांड्स की एंट्री हुई है।
रिलायंस रिटेल की वैल्यू दोगुना हुई
देश के टॉप-75 ब्रांड्स में से बीते एक साल में रिलायंस रिटेल की वैल्यू में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक 2019 के मुकाबले 2020 में रिलायंस रिटेल की वैल्यू 102 फीसदी बढ़कर 2.25 बिलियन डॉलर हो गई है। वैल्यू में इस इजाफे के कारण रिलायंस रिटेल 30 स्थानों की छलांग लगाकर 25वें स्थान पर आ गई है। 2019 में रिलायंस रिटेल 55वें स्थान पर थी।
2020 में तेजी से बढ़ने वाले टॉप-10 ब्रांड
ब्रांड | रैंक | वैल्यू में बढ़ोतरी | वैल्यू* |
रिलायंस रिटेल | 25 | 102% | 2.25 |
जोमैटो | 39 | 51% | 1.51 |
पेटीएम | 9 | 50% | 6.27 |
मैगी | 23 | 46% | 2.50 |
नेस्ले | 14 | 44% | 3.74 |
फ्लिपकार्ट | 8 | 40% | 6.52 |
डीमार्ट | 16 | 38% | 3.26 |
हॉर्लिक्स | 37 | 36% | 1.65 |
एयरटेल | 4 | 36% | 13.94 |
नौकरी.कॉम | 32 | 34% | 1.87 |
*वैल्यू बिलियन डॉलर में है।
कोरोना महामारी और स्लोडाउन से कम हुई कंपनियों की वैल्यू
रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना महामारी के कारण पैदा हुई आर्थिक-सामाजिक चुनौतियों और लॉकडाउन से पहले भारतीय अर्थव्यवस्था में स्लोडाउन के चलते भारतीय कंपनियों की वैल्यू में कमी आई है। टॉप-75 मोस्ट वैल्यूएबल ब्रांड्स में से आधे से ज्यादा की वैल्यू में गिरावट रही है। इस लिस्ट में केवल 11 ब्रांड ऐसे हैं जिनकी वैल्यू में पिछले पांच साल से लगातार बढ़ोतरी हो रही है।
टॉप-10 में पहुंची फ्लिपकार्ट
दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट पहली बार टॉप-10 में शामिल होते हुए आठवें स्थान पर पहुंच गई है। 40 फीसदी की बढ़त के साथ फ्लिपकार्ट की ब्रांड वैल्यू 6.5 बिलियन डॉलर रही है। रिटेल कंपनी डीमार्ट की वैल्यू 3.3 बिलियन डॉलर रही है। इसकी वैल्यू में 38 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। टॉप-75 की लिस्ट में डीमार्ट को 16वां स्थान मिला है। पेंट इंडस्ट्री में संकट के बावजूद एशियन पेंट्स की वैल्यू में 14 फीसदी की ग्रोथ रही है।
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